कोई भी व्यवसाय शुरू करने के लिए पार्टनर का चुनाव करना एक बहुत ही मुश्किल निर्णय होता है। सबसे ख़ास बात यह होती है कि आपके पार्टनर का नज़रिया और दृष्टिकोण आपसे मेल खाता हो, तभी व्यापार सफल हो सकता है। वित्त और इस तरह के अन्य व्यावसायिक पहलुओं के संदर्भ में अच्छी संगतता होना महत्वपूर्ण है। सही साथी खोजने के लिए लोग दुनिया भर में खोज करते हैं लेकिन मुंबई के आयुष और आंचल को खुद के घर पर ही अपने व्यापारिक साझीदार मिल गए।

जी हाँ, हमारी आज की कहानी मुंबई के आयुष पोद्दार और आंचल पोद्दार के इर्द-गिर्द घूम रही है। दोनों भाई-बहन मिलकर आज करोड़ों के टर्नओवर वाली एक सफल कंपनी का नेतृत्व कर रहे हैं। केनफ़ोलिओज़ के साथ विशेष वार्ता में आयुष ने अपनी कहानी को साझा किया।

एक कारोबारी घराने में पैदा लिए आयुष ने सफलतापूर्वक एमबीए की डिग्री पूरा करने के बाद पैतृक कारोबार में ही कूद पड़े। उनका परिवार टेक्सटाइल क्षेत्र से जुड़ा हुआ था। वहीं दूसरी ओर आंचल ने ब्रिटेन के बाथ विश्वविद्यालय से विपणन में स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी कर वापस स्वदेश लौंटी। आमतौर पर भाई-बहन विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न अवसरों पर चर्चा करते रहते थे, और इसी दौरान उन्हें महसूस हुआ कि उपहार सामाग्री के क्षेत्र में एक बड़ी कारोबारी संभावना है। उन्होंने कुछ महीने सिर्फ गिफ्टिंग सेक्टर पर गहनता से शोध करने में बिताए। फिर दोनों भाई-बहन ने मिलकर इस क्षेत्र में कदम रखने का निश्चय किया।

आयुष ने बताया कि “आँचल के साथ विभिन्न उद्योगों में व्यावसायिक विचारों और विभिन्न अवसरों पर चर्चा करना हमेशा आसान था। जब भी मैंने उसके साथ व्यापार पर चर्चा की, उसने हमेशा गौर से उसपर ध्यान दिया। और मुझे लगता है कि यही वजह रही कि हम व्यावसायिक भागीदार बन गए।”

10 लाख रुपये की शुरुआती निवेश के साथ उन्होंने ‘द मेसी कार्नर’ के बैनर तले अपने सपने की नींव रखी। घर के ही एक कोने से शुरू हुई इस कंपनी को एक ब्रांड के रूप में स्थापित करना बेहद चुनौतीपूर्ण था। पहले से ही कई बड़ी कंपनियां ई-कॉमर्स के माध्यम से इस क्षेत्र में अपना दबदबा बनाई हुई थी, ऐसे में एक नई कंपनी को सीमित संसाधन के साथ बाजार में स्थापित करना अपने-आप में चुनौती से भरा था। लेकिन आयुष और आंचल ने इस चुनौती को स्वीकारते हुए अपने काम को जारी रखा।

मेसी कार्नर हर तरह के व्यक्तिगत उपहार जैसे वॉलेट, गैजेट कवर, पासपोर्ट कवर, हम्पर्स आदि सबकुछ लोगों के दरवाजे पर डिलीवरी करता है। उन्होंने प्रोडक्ट की गुणवत्ता और समय पर डिलीवरी कर ग्राहकों का दिल जीता और जल्द ही कंपनी लोगों के बीच एक ब्रांड के रूप में अपनी पहचान बना ली।

मेसी कार्नर अपने अनोखे गिफ्टिंग ट्रेंड, अच्छी क्वालिटी और किफायती कीमतों के लिए जाना जाता है। 299 रुपये से 3999 तक की रेंज में उनके पास विशाल संग्रह है। उनके प्रोडक्ट फर्न्स और पेटल्स, चुम्बक, डेली ऑब्जेक्ट्स, विस्टा प्रिंट्स और प्रेस्टो जैसी आउटलेट्स पर भी उपलब्ध है। वर्तमान में कंपनी का वार्षिक राजस्व 6 करोड़ के पार है।

आयुष और आंचल की सफलता वाकई में प्रेरणा से भरी है। एक कारोबारी पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखने वाले इन भाई-बहन के पास पहले से ही एक जमी-जमाई विरासत थी, ऐसे में एक नए क्षेत्र में शून्य से शुरुआत कर एक ब्रांड बनाना वाकई में प्रशंसा के योग्य है। उनकी उद्यमशीलता की यात्रा नए और आकांक्षी उद्यमियों के लिए बेहद प्रेरणादायक है।

कहानी पर आप अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं और पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर अवश्य करें।